Saturday 13 September 2014

जगत नेटवर्क = बच्चन नेटवर्क

शायद ये कहना गलत नहीं होगा की दुनिया में किसी भी मोबाइल नेटवर्क से ताकतवर नेटवर्क यदि कोई है तो वो है बच्चन नेटवर्क. अब देखिए ना, एक इंसान हिन्दुस्तान में होते हुए रूस में बैठे अपने नए दोस्त से बात कर सकता है, या इजराइल में, या अमेरिका में, या यहीं हिन्दुस्तान में भी, फिर चाहे वो दिल्ली हो, कोलकाता, मुंबई या कहीं अन्य.

यकीन मानिए इस दुनिया में बच्चन नेटवर्क से ज़्यादा पावरफुल कोई नेटवर्क नहीं है. ये वो नेटवर्क जिसकी सीमाएँ, देश की सीमाओ में बंध के नहीं रहती, जिसका नेटवर्क उतना ही ताकतवर और सही से आता है, चाहे आप धरती के किसी भी भू भाग में हो. वही प्यार, अपनतत्व और सौहार्द मिलता है, जितना आपको अपने देश में मिलता है, शायद तभी तो हिंदुस्तान में बैठा एक इंसान अपने विश्व में बैठे किसी भी मित्र से ऐसे बात कर सकता है, जैसे की वो आपके बगल में बैठा है. ज़ाहिर सी बात है की मैं यहाँ पर टेक्नोलॉजी को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता, क्यूंकि ये टेक्नोलॉजी ही है जो हमें एक दूसरे से और आराम से कनेक्ट करती है, फिर चाहे वो फेसबुक हो,ट्विटर,ब्लॉग,बबली या कुछ अन्य.

देखिए ना, इस नेटवर्क के सिग्नल जब मुझे मिले तो मेरे दोस्त कुछ ऐसे देशो में भी बने जिनके बारे में मैंने सिर्फ सुना था. इजराइल के मोसेस भाई हो,या रूस की तात्याना, अमेरिका में मीनू दी और वलोरी जी, तो वही पवन भाई, किशोर जी और ना जाने कितने अन्य. ये फेहरिश्त इतनी लम्बी है, की जिसका अंत नहीं है, और इस नेटवर्क का फायदा ये है की आप एक परिवार के सदस्य होते है, वो परिवार जो चार दीवारो में बंधा नहीं है, ये वो परिवार है, जो जगत व्याप्त है,जो आपके साथ आपकी खुशियों में हँसता है, तो दुःख में आपके साथ कंधे से कन्धा मिला के खड़ा रहता है. जो आपकी खुशियोंं में शरीक होता है, तो वहीँ कभी अगर आप हिम्मत हार रहे हो तो आपको खड़ा भी कर देता है.

और इस परिवार के मुखिया प्रभु श्री अमिताभ बच्चन जी अपने द्वारा बनाए गए इस अद्भुत परिवार को हँसते-मुस्कुराते और लहलहाते देखकर बहुत प्रसन्न होते है. वो परिवार जो ब्लॉग पर एक दूसरे से मिलता है, तो वही ट्विटर पर मिलता है, व्हाट्सप्प पर मिलता है, फेसबुक पर मिलता है. मुखिया जी हमेशा अपनी इस एक्सटेंडेड फैमिली को बढ़ते और एक दूसरे से प्यार करते हुए देखकर खुश होते है.

सच में गर कोई जगत नेटवर्क है तो वो है बच्चन नेटवर्क! इस नेटवर्क को रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

No comments:

Post a Comment